17 Feb 2017

Password Kaise Reset kare.🛠️🛅🛐


   Google Account Reset karna  


GOOGLE की सेवाओं का उपयोग करने के बाद हमें LOGOUT करना चाहिए नहीं तो कोई भी व्यक्ति या परसन हमारे अकाउंट को हैक कर हमारी जानकारियों को पता कर हमें धन या मान हानि करा सकता है और एक बात हमें अपने किसी भी अकाउंट के पासवर्ड को बार - बार बदलते रहना चाहिए जिससे हमारी सुरक्षा और भी कड़ी हो। कभी-कभी हम अपना पासवर्ड किसी कारण से भूल जाते हैं जिससे हमें बड़ी असुविधा महसूस होने लगती है।





 हमें अपने ATM CARD का भी पासवर्ड समय - समय पर बदलना चाहिए जिससे किसी धन हानि से बचा जा सके। जैसे - मान लिजिए अगर आप अपना ATM CARD उपयोग कर रहे हैं तो किसी ने आपका पासवर्ड देख लिया तो संभव है कि वो आपके पैसों को साफ कर सकता है। ATM CARD के बारे में मैं अगले आर्टिकल में लिखुंगा ।

Google एक ऐसा नाम है जिसके बारे में एक छोटे से छोटा बच्चा भी जानता है। यह इंटरनेट प्रदान करने वाला एकमात्र बड़ा साधन है। दरअसल google अनेक प्रकार की सुविधाओं को प्रदान करता है, जैसे - youtube, facebook, twitter, email , gmail account इत्यादि की जो सेवाएं हम उपयोग करते हैं वो google ही उपलब्ध कराता है। 
इन सभी सेवाओं का इस्तेमाल करने के लिए हमें एक ACCOUNT की आवश्यकता पड़ती है जिसे GOOGLE ACCOUNT या  GMAIL ACCOUNT कहते हैं । इस ACCOUNT की सुरक्षा के लिए हमें एक पासवर्ड की आवश्यकता पड़ती है।  पासवर्ड  हमारे अकाउंट को सुरक्षित ही नहीं करता है बल्कि हमारे लिए सेवाओं को आसान भी बना देता है ।

अगर ऐसे में हम अपना पासवर्ड किसी कारण से भूल जाते हैं तो हमें इन सभी सेवाओं का इस्तेमाल करने में काफी दिक्कत महसूस होने लगती है तो चलिए हम जानते हैं कि पासवर्ड भूल जाने पर कैसे या क्या करें कि हम GOOGLE की सारी सेवाओं का आनंद आसानी से उठा सकें । 





  Google Account का पासवर्ड रिसेट करना.... 



पासवर्ड रिसेट करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करने की आवश्यकता पड़ती है - 
  • पासवर्ड को रिसेट करने के लिए निचे दिए गए चित्र के अनुसार क्लिक करें . 









फिर इसके बाद निचे दिए गए चरणों को पुरा करिए -
  • " Try another way "  पर क्लिक करें.. 
  • अब जो विंडों खुलेगी उसमें " yes"  पर क्लिक करें.
  • अब जो विंडों  खुलती हैं उसमें पासवर्ड रिसेट करना है।
निचे दिए गए चित्र के अनुसार अपने पसंद का कोई भी पासवर्ड सेट करके कहीं पर लिख कर रख दें ताकि अगर आप भूल भी जायें तो यह लिखा हुआ काम आये। 





अब रिसेट करने के  बाद अब आप इसी पासवर्ड का उपयोग कर सकते हैं। 

आशा करता हूँ यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगा ।
आप अपने कमेन्ट में इस आर्टिकल से जुड़ी बातें जरूर हमसे शेयर करें ।
धन्यवाद....... 



you may like this