पानी से भरी प्लास्टिक कि गिलास आग में नहीं जलती है ?




   आप सभी का स्वागत है इस ज्ञान से भरे पोस्ट में इसमें आप विज्ञान से जुड़ी ऐसी जानकारी लेने जा रहे हैं जो  आपको विज्ञान के प्रति कुछ करने की चाह उत्पन्न कर देगा ।
अगर आप छात्र या छात्रा हैं तो आपके लिए विज्ञान एक अच्छा और कारगर विषय बन सकता है । आशा है आप इस पोस्ट को पढ़कर विज्ञान में रुचि लेगें ।


Aag me pani se bhari gilas nahi jalti hai.

 हमने यह जरूर देखा होगा कि जब गाँव / शहर  में शादी - विवाह होता है तो पानी पीने के लिए प्लास्टिक की गिलास का प्रयोग किया जाता है ।

विवाह हो जाने के बाद इन बेकार प्लास्टिक कि गिलास को या तो कहीं फेंक दिया जाता है या जला दिया जाता है । अगर गिलास खाली है तो इसको बडी़ आसानी से जलाया जा सकता है मगर इसमे थोडा़ - सा भी जल हो तो ये गिलास जल्दी नहीं जलती है बल्कि पानी चर - चर की आवाज के साथ जलता / भाँप बनकर पहले उड़ता है फिर कही जाके प्लास्टिक की गिलास जलती है।  





     🔵  गिलास के ऊल्टा होने पर भी पानी क्यों नहीं गिरता





जबकि हम यह देखते हैं कि गिलास आग के सम्पर्क में सीधे तौर पे रहता है मगर गिलास पहले नहिं जलता है । जैसा कि मैने पहले भी अपने कई पोस्ट में यह बताया हुआ है कि हर वस्तु में या हर प्रकार कि क्रियाओं में विज्ञान मौजूद होता है । कहने का यह मतलब है कि हर काम किसी ना किसी कारण के द्वारा सम्पन्न होता है । ऐसा ही एक कारण इसमे भी है तो देखते हैं कौन - सा कारण है -

   पानी में गर्मी ( ऊष्मा ) ग्रहण करने कि क्षमता बहुत अधिक  होती है जिसके कारण आग की लपटें / गर्मी सबसे पहले पानी को गर्म करती है । यही कारण है कि पानी से भरे प्लास्टिक के गिलास को जलती आग में डालने से भी गिलास नही जलता है क्योंकि आग कि ऊष्मा गिलास पर न जाकर पानी में चली जाती है ।
 
ऐसी जानकारी जानने के लिए पढ़ते रहिए possibilityplus.in  ......
 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ