29 Nov 2017

दिमाग तेज़ करें ऐसे...


 Mind Update 


             नमस्कार मित्रों आपके लिए मैं  बहुत ही काम की    जानकारी  लेकर आया हूँ  जिसका  नाम है  माईंड अपडेट 
मैं इस पोस्ट मे आपको बताने वाला हूँ कि कैसे आप अपने माईंड को अपडेट करें कि आपका माईंड  बहुुुत तेेज हो जायें। अगर आपको यह माईंड अपडेट वाली बात नहीं गले उतर रही  है कि  हकीकत  मे माईंड अपडेट जैसी कोई चीज भी होती है तो मैं आपको यही कह सकता हूँ कि आप इस पोस्ट को अगर अन्त तक पढ़ लोगे तो आपको  यह पता चल जायेेेगा कि माईंड अपडेट जैसी चीज भी होती है और आपके लिए कितनी यह कितनी जरूरी है। अगर अब भी आपको विश्वास नहीं है तो कोई बात नहीं मैं आपको एक ऐसा उदाहरण देने जा रहा हूँ जो आपको विश्वास करा देगा कि मैं जो कुछ भी लिखा हूँ उसमें सच्चाई तो है।



चलिए देखते हैं -  आपने कभी देखा होगा कि जब आपको कभी रात या सुबह के  3 , 4 , 5 , या  6 बजे या फिर किसी अन्य समय में आपको बहुत जरूरी काम होता है और आपको इनमें से किसी समय में जागना होता है तो आपके दिमाग में यह बात चल रही होती है कि मुझे उस समय मे जरूर जागना है तो बस यही बात दिमाग में सेट / स्टाेर हो जाती है और सही समय पर ये काम करने लगता है और परिणामस्वरूप आप उस समय पर जाग जाते हो।

 अगर आप नहीं जानते हैं तो आप ये करके देख सकते हैं। अगर आपको इसके बारे में पुरी जानकारी चाहते हैं तो यह पोस्ट पढ़ें  -   जागे मनचाहे समय पर



    माईंड अपडेट क्या है ? 
   
    माईंड अपडेट है क्या और कैसे होता है ।माईंड अपडेट वह प्रक्रिया है जो समय - समय के साथ स्वतः होती रहती है मानव शरीर में बिल्कूल Smartphone / Mobile  के App की तरह । कहने का यह मतलब है कि जैसे  हम अपने  Smartphone के  App  को  अपडेट
करते हैं । ठीक इसी प्रकार हमें अपने माईंड को भी  अपडेट करना पड़ता है । कभी - कभी हमारा दिमाग बिल्कुल अपसेट हो जाता है । अगर ये कुछ वक्त तक है तो कोई बात नहीं क्योकि येे दोबारा अपनी स्तिथि ग्रहण करलेता है पर अगर ये बहुत दिनो तक रहा तो दिमाग कि यहि स्तिथि रह जाती है। तब हमारा माईंड / दिमाग  इसी के अनुसार काम करता है । इस प्रक्रिया को माईंड अपडेट करना या होना  कह सकते हैं।







 क्या  Mind Update जरूरी है ?  

              माईंड अपडेट करना / होना बहुत जरूरी होता है। जैसे  -   Smartphone   के  App  उपयोग करते - करते उसमे जंक / कचरा होने लगता है और App  बेकार यानी वो  ठीक से काम नही करता है । बिल्कूल इसी तरह हमारे माईंड 
की भी दशा होने लगती  है ।  और तब इसे  अपडेट करने की जरूरत होती है ।  

जैसे  -   Smartphone  के  App को अपडेट करने के लिए  Internet की आवश्यकता होती है।इसी  प्रकार हमारे  माईंड  को  अपडेट  करने के  लिए  एकवि शेष प्रकार की ऊर्जा की आवश्यकता होती है। 



   Mind Update कैसे करें ? 

        माईंड अपडेट कैसे करें ? चलिए इसके बारे में अच्छे से जान लेते हैं।  कहा जाता है कि  आप जैसा सोचोगे  और  उसे दिलो - दिमाग से करोगे तो आप वैसा ही हो जाते हो। ये बात आप शायद पहले भी सुनो होंगें । लेकिन अब मै वह मूल तरीका बताने जा रहा हूँ जिससे आप वाकई में ये सब कर पाओगे। अगर आप अपने दिमाग को अपडेट अपने अनुसार करलो तो सोचो जरा आप क्या - क्या कर सकते हैं।        
  
    माईंड अपडेट निम्नलिखित तरिके से करते हैं  -

  • सबसे पहले आप अच्छे तरह से यह तय करो कि आपको किस तरह का माईंड चाहिए । मै तो आपको तेज और हर स्तिथि को संभालने वाला माईंड की ही सलाह दूूँगा।
  • अब आप अपने आपको रोज वैसा महसूस करो जैसा आप अपने आपको बनाना चाहते हो। जैसे - आप यदि एक छात्र हो और अपने को गणित , विज्ञान , अंग्रेजी या फिर किसी अन्य विषय मेें तेज बनना चाहते हो तो वैैसा सोचो और बिल्कुल वैसा ही करो तो आप जरूर सफल होगें। चाहे कोई भी विषय क्यों न हो। अब हम एक उदाहरण देेेख लेेते हैैं जिससे यह टापिक लगभग स्पष्ट हो जायेगाा ।


 उदाहरण  
            
       जैसे मानलो आपको कोई मोबाईल आपको बहुुुत पसंद है और आपके पास इसे खरिदने के लिए पैैैसे नहीं है तो आप क्या सोचोगे । यही ना कि ये मोबाईल मुझे किसी भी तरह पाना है । चाहे इसके लिए मुझे कमाना ( छोटा - मोटा काम ) ही क्यों न करना पडे़ । 
             जब इस तरह की तीव्र भावना आती है तो आप उस काम के पीछे ही पड़ जाते हो जब तक कि वो काम पूरा ना हो जाये। और तब आप / हम हर संभव प्रयास करने लगते हैं । परिणामस्वरुप आप / हम उस काम मे सफल हो जाते हैं।




  •  अगर आप किसी भी विषय में तेज नहीं हैं तो आप सबसे पहले उस विषय मे तेज होने के बारे में सोचो जिसमे आपका मन लगता हो । इससे आपके तेज होने कि संभावना बढ़ जाती है । 
  • सबसे पहले इसका उपयोग किसी छोटे - मोटे काम में करके अपना मनोबल बढा़यें।
जैसे - जैसे आपका मनोबल बढ़ेगा तो आप वैसे - वैसे बढे़ - बढ़े काम मे उपयोग करना खूदबखूद शुरू कर देंगे।

    नोट : महात्मा बुद्ध   ने कहा है कि " जो व्यक्ति अपने आपको अपने विचार में बाध / साध ले तो फिर उसे सफल होने से कोई रोक नहीं सकता।" 

 इस बात से साफ पता चलता है कि कोई भी व्यक्ति अगर पूरे दिल से कोई काम करे तो वह जरूर सफल होगा। 

आशा है कि आपके लिए यह जानकारी उपयोगी साबित होगी। आप हमारे इस आर्टिकल के बारे में कमेंट जरूर करें ताकि हमे और आर्टिकल बनाने के लिए उत्साह मिले। आप हमारे साईट को subscribe करले जिससे आपको हमारी पोस्ट की हुई आर्टिकल सबसे पहले आपको मिले।



you may like this