12 Apr 2018

क्या आप फिट - फाट हो ?


आज के इस युग में शारिरिक सुरक्षा करना बहुत मुश्किल है क्योंकि हमारे चारों तरफ़ वातावरण में प्रदूषण की काफी मात्रा बढ़ रही है जिसके कारण बीमारियों का शिकार होना बहुत ही सरल हो गया है । अगर ऐसे में आप का शरीर BMI के नियम के अनुसार सही है तो आपके बिमार होने की कम संभावना होगी तो क्या है BMI का सही मानक चलिए जानते हैं  ।



BMI क्या है ? 


वैसे तो bmi के बहुत सारे मतलब हैं जो कि अलग - अलग क्षेत्रों में उपयोग किया जाता है परंतु स्वास्थ्य के मामले में इसका इस्तेमाल इस लिए किया जाता है कि शरीर मोटा है या पतला। कैसे यह काम करता है,  इसकी विशेषता क्या  है  आप बार - बार बिमार क्यों होते हैं और बहुत सारे सवालों के जवाब इस BMI की मदत से हम जानेंगे इस आर्टिकल में।दोस्तों bmi का पूरा नाम Body Mass Index है। यह एक ऐसा स्वास्थ्य मानक है जो यह बताता है कि हमारे  शरीर का वजन सही है या नहीं। 
इसका एक सूत्र है जिसकी मदद से हम अपने शरीर की BMI पता कर सकते हैं।

स्वस्थ शरीर के लिए मानक सूत्र

इसकी गणना कैसे करना है इस सूत्र से हम समझते हैं एक छोटे से उदाहरण से। माना आपने अपना वजन किया और आपका वजन 60 किलोग्राम है । फिर आपने अपनी लंबाई की माप की जो 1.5 मीटर है। अब यह जो लंबाई मिली है 1.5 मीटर इसका वर्ग  निकालना है। 1.5 का वर्ग  मतलब 1.5 × 1.5 करना है  । अगर आपको वर्ग निकालने की तेज विधि नहीं पता हो तो आप इस पोस्ट को जरूर पढें। इसकी सहायता से मिनटों का वर्ग सेकेंडो में होगा ।

                        🔸वर्ग सिर्फ... सेकेंडो में



      1.5 का वर्ग ( मीटर ) में  =  1.5 × 1.5 m×m
                                         =  2.25 m2

इसके अनुसार भाग देने पर BMI 18 -  24  के बीच में होना चाहिए। अगर इससे कम या ज्यादा है तो आपके  शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होगी और फिर ऐसे में आप बार -  बार बीमार रहोगे। चलिए देखते हैं भाग करने से कितना BMI आता है।

      BMI   =   60 / 1.52
                 =  26.667 kg/m2

इस तरह यह BMI मानक से अधिक है। इसका मतलब आप मोटापे के शिकार हो चुके हैं। 

                                   


आगे जारी  ...  ✍️ है। 

you may like this