23 Jul 2018

सीम कार्ड को सेकेंडो में पुनः कैसे प्राप्त करें ?




 किसी भी खोई हुई सीम कार्ड को पुनः प्राप्त करें  

   

किसी भी सीम कार्ड को सेकेंडो पुनः कैसे प्राप्त करें तो इसका जवाब है आधार कार्ड। जी हाँ हम आधार कार्ड की मदत से बहुत ही आसानी से अपनी किसी भी कंपनी की खोई हो या चोरी हो गई सीम को पुनः प्राप्त किया जा सकता है। तो जानते हैं विस्तार से इसके बारे में ताकि बात पुरी तरह से समझ में आ जाये तो चलिए जानकारी को ध्यान से पढ़ते हैं ।


आजकल तरह - तरह के मोबाईल बाजार में मिलने लगे हैं जिन्हें देखकर हर किसी का मन मचलने लगता है और इसी कारण मोबाइल चोरी का मामला भी बढ़ रहा है  । मोबाईल चोरी होने से जो सबसे ज्यादा नुकसान और असुरक्षित मामला है वो सीम का ही होता है। दरअसल सीम में हमारे महत्त्वपूर्ण नंबर होते हैं जो सीम के खोने के साथ ही हमसे मिस् हो जाते हैं।


दरअसल सीम का गलत इस्तेमाल किया जा सकता है जिससे आप किसी बड़ी मुसीबत में पड़ सकते हैं। पर अब चिंता करने की कोई बात नहीं  क्योंकि अब आप या कोई भी व्यक्ति किसी भी सीम को ( चाहे वो चोरी हो गई हो या फिर कहीं गुम हो गई हो ) सेकेंडो में पुनः प्राप्त किया जा सकता है।



  सीम के गुम या चोरी होने के बाद उसे कैसे पुनः प्राप्त    करें  ?   


अगर आपकी कोई भी  सीम कार्ड  किसी भी वजह से खो जाता है तो आपको / हमें परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि हम अपने सीम कार्ड को अब सेकेंडो में ही पा सकते हैं ( अगर कोई भी सीम तीन महीनों से ज्यादा दिनों तक बंद है या इसमें कोई रिचार्ज जैसे - इंटरनेट रिचार्ज, मैसेज पैक, कालिंग पैक नहीं किया गया है तो ऐसी सीम को स्थायीरूप  बंद कर दिया जाता है और तब ऐसे सीम कार्ड  को पुन प्राप्त करना मुमुश्किल  होता है ) । जो लोग जानते हैं तो ठीक है लेकिन जो लोग इस बात को नहीँ जानते हैं उनके लिए यह बहुत बड़ी बात है और इसी चीज को ध्यान में रखते हुए मैंने यह पोस्ट बनायी है । चलिए जानते हैं कि क्या है इसकी प्रक्रिया। 



     किसी भी सीम कार्ड को प्राप्त करने की प्रक्रिया  

 


आजकल किसी भी कंपनी की  सीम क्यों न हो उसे सीर्फ आधार कार्ड के जरिए वैरिफाइ किया जा रहा है। चूँकि जब कोई भी सीम आधार कार्ड के जरिए निकाली जाती है तो वह सीम कार्ड  उस  सीम कार्ड  से लिंक हो जाता है और इसी की सहायता से हम अपनी किसी भी खोए हुए सीम कार्ड  पुन प्राप्त कर सकते हैं। 
मान लिजिए किसी लड़के की जियो की सीम  खो गई तो वह क्या करे कि वही नंबर वाली जियो की सीम पा जाये ?     
यहाँ पर इस लड़के को कुछ मेहनत करने की जरूरत नहीं है सीम कार्ड  पाने के लिए , बस किसी जनसेवा केन्द्र पर या  जियो स्टोर या जहाँ जियो की सीम मिल रही हो वहाँ पर जाकर अपने सीम कार्ड का नंबर बताना है और अपने अंगूठे को स्कैन कराकर अपनी सीम कार्ड को ले लेना है। 


नोट : 

यहाँ पर जियो सीम का उदाहरण दिया गया है ना कि इसका प्रचार किया गया है।  इसी तरह यानी सभी प्रकार की सीम को पुनः प्राप्त किया जा सकता है ।

 

you may like this