सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Mi mobile ka remote kaise kaam karta hai ?



आज इस पोस्ट में आप ऐसी जानकारी पानेवाले हैं कि जिसे सुनकर उछलेंगे नहीं तो खुश जरूर हो जायेंगे। जी हाँ यह एक रोचक जानकारियों मे से है।

Mi mobile ka remote kaise kaam karta hai or how does work mi mobile remote?

 mi मोबाईल की मदद से हम DTH, टीवी, DVD player , Mi TV / Mi Box ,  A.C, Set - top box, box, projector , fan ( जो रिमोट से चलता हो  ), A / V reciever और camera को बिल्कुल आसानी से चला सकते हैं । पर कैसे चलिए जानते हैं ।





Mi मोबाईल को DTH का रिमोट बनाना 

Mi मोबाईल में बहुत सारे ऐसे फिचर जिनका उपयोग करके अपने Mi मोबाईल को ही नहीं बल्कि खुद को भी स्मार्ट बना सकते हैं । Mi का कोई भी सेट हो जो स्क्रीन टच हो तो इसका उपयोग हम रिमोट की तरह कर सकते हैं । मान लीजिए आपके टीवी की रिमोट कंट्रोल काम नहीं कर रहा है याया वह खराब हो गया है तो आपको टीवी देखने में मजा नहीं आयेगा क्योंकि हम टीवी पर बहुत सारे प्रोग्रामों को देखते हैं और ऐसे में रिमोट खराब होने से आपको चैनल बदलने के लिए आपको बार - बार सेट टॉप बॉक्स के पास जाना पड़ता है  । अगर आपके पास mi की मोबाईल है तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि यह आपके रिमोट की कमी दूर कर देता है। 



Mi मोबाईल को DTH का रिमोट कैसे बनायें ?

क्या आपके मन में यह सवाल उठ रहा है कि भला mi मोबाईल की मदद से हम DTH, टीवी, DVD player , Mi TV / Mi Box ,  A.C, Set - top box, box, projector , fan ( जो रिमोट से चलता हो  ), A / V reciever और camera को कैसे चलाया जा सकता है। इस पर विश्वास कैसे करें ? अगर ऐसी कोई बात है तो मैं आपको बता देंता हूँ कि मैं जो भी जानकारी देता हूँ उसे मैं पहले खुद टेस्ट यानी चेक करता हूँ और इसके बाद उसको आपके समक्ष प्रस्तुत करता हूँ। चलिए इसकी विध देखते हैं - 

यह इस प्रकार है -
अपने mi मोबाईल को DTH यानी free dish का रिमोट बनाने के लिए, अपने mi मोबाईल को खोले और Mi remote नामक यह app खोलें । निचे चित्र में देखिए -


Mi remot ka app

 याद रहे कि पहली बार internet connection जरूरी है । इसलिए data connection को on करदें । अब जो विंडों खुलती है वो इस चित्र के अनुसार उपर बाँए साइड में " + " को क्लिक करें।  निचे दिए चित्र में देखिए

Mi remot se dish machine connect karna or Mi remot connect with dish.


क्लिक करने के बाद एक नयी विंडों खुलती है जिसमें बहुत सारे रिमोटो को जोड़ने ( add  ) लिए विकल्प दिए गए हैं  ।  अपनी जरूरत के मुताबिक आप विकल्प चून सकते हैं। चित्र में देखिए -

Add Mi remot for use/ Mi remote ko upyog ke liye jodna.

चित्र में दिये गये विकल्प - DTH, टीवी, DVD player , Mi TV / Mi Box ,  A.C, Set - top box, box, projector , fan ( जो रिमोट से चलता हो  ), A / V reciever और camera हैं।

अपने उपयोग के अनुसार विकल्प का चुनाव करें । चूँकि हम यहाँ free dish या DTH के रिमोट की बात कर रहे हैं इसलिए हम set - top Box पर क्लिक करेंगे । अब इसमें जो विंडों खुलती इसमें भी बहुत सारे विकल्प दिए गए हैं जिसमें से हमें DD Free Dish को चुनना है । चित्र देखिए -

Mi mobile remote options / Mi mobile remote ka vikalp.


इसको क्लिक करने के बाद आपको एक नयी विंडों मिलती है जिसमें आपसे एक बार पूछा जाता है पावर on करने के बारे में । आपको power on करने पर आपका रिमोट तैयार हो जाता है उपयोग के लिए  । अब आप चैनल बदले या आवाज़ बढ़ाये कर सकते हैं। रिमोट का चित्र देखिए -

Free Dish Set-top box control key.




इसी प्रकार DVD player का रिमोट का उपयोग कर सकते हैं। चलिए DVD player के बारे में भी जानकारी ले ली जाये।


DVD player के लिए रिमोट बनाना

Mi मोबाईल को DTH का ही नही बल्कि DVD player के रिमोट के लि भी उपयोग किया जा सकता है । जब mi remote app को open करते हैं तो पहले की तरह फिर कई तरह के विकल्प हमारे सामने आ जाते हैं। अब इसमें DVD player के विकल्प को चुनते हैं क्योंकि हमें DVD player की आवश्यकता है। जब हम इस विकल्प को चुनते हैं तो हमारे सामने एक नयी विंडों खुलती है जिसमें बहुत सारे DVD player के नाम होते हैं। अब हमें उस DVD player को चुनना है जो आप अभी उपयोग कर रहे हैं। जैसे - Sony , Philips, Sumsang   और L.G आदि DVD player हैं । यह चुनकर आप अपने Mi मोबाईल से रिमोट का मजा ले सकते हैं।


दोस्तों आप हमें अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं ऐसी ही एक से बढ़कर एक जानकारियों को पाने के लिए हमारे साइट को सब्सक्राइब करें। या flow करें । धन्यवाद  !


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

दिशा पता करने का बेस्ट तरीका..

दिशा कैसे पता करते हैं ? 


दुनियाँ के किसी भी कोने में जाओ आप हर जगह पर दिशा पता कर सकते हैं।  हमने यह आर्टिकल उपयोग करने के लिए बनाया है ऊम्मीद है आपके लिए उपयोगी साबित होगा। इस आर्टिकल को अन्त तक जरूर पढिएगा क्योंकि हमने इसमें लगभग सभी संभव तरिके बताएँ हैं जो आपको हर परिस्थितियों में दिशा पता करने के लिए काफी हो सकता है।






   दिशा का पता करने से पहले हम दिशा के बारे कुछ अहम / आवश्यक जानकारी देने जा रहें हैं ताकि दिशा पता करना और आसान हो जाये | इसमे सबसे पहले जानतें हैं दिशा क्या है और इसका महत्व क्या है |



   दिशा ( Direction  ) 


एक ऐसा मैप या साधन जो हमें उत्तर - दक्षिण , पूरब - पश्चिम , उपर - निचे और आगे - पीछे  इन सभी को प्रदर्शित करे दिशा कहलाता है | दिशा मुख्यतः चार प्रकार की हैं ( अगर उपर - निचे को छोड़दे तो ) लेकिन इनको अलग - अलग भागो  मैं बाँटे तो ये दश प्रकार की हो जाती  है | अगर हमें इन चारों के बीच की दिशाओं को बताना है तो चित्रानुसार बतायेंगे।




जैसे हमें पश्चिम और उत्तर केे बीच की दिशा को बताना है तो हम उत्तर-पश्चिम कहेेंगे। इसी तरह से बाकि सभी दिशाओं के बारे में हम कहेेंगे।




मैट्रिक और इण्टरमीडिएट किस कक्षा को कहा जाता है ?

ज हम जानेंगे कुछ ऐसी जानकारी जो बहुत से छात्र - छात्राएँ पढ़ - लिखकर  भी नहीं जान पाते हैं . इसका सीधा कारण है ध्यान से पढा़ई न करना . लेकिन इन्टरनेट ऐसा साधन है जहाँ पर आपको हर जानकारी मिलती है चाहे कैसी भी जानकारी हो वो भी बिल्कुल आसानी और सुलभ तरिके से , इन बातो को यहीं पर विराम देते हुए हम मूल बात पे आते हैं। विज्ञान से संबंधित प्रश्नों को जानने के लिए पढ़ते रहिये। 

इसे भी पढ़ें >>
4 - 4  / 2 =  क्या होगा ?    cos0° = 1 क्यों होता है ? 

        मैट्रीक किसे या किस कक्षा को कहते हैं ?ईन्टर कौन - सी कक्षा को कहते हैं ? 


  मैट्रिक किस कक्षा को कहते हैं ? 
       मैट्रिक का नाम सुन बहुत से लोग यह सोचते हैं कि ये कौन - सी कक्षा है।  आपको बता दें कि मैट्रिक कोई और कक्षा नही है बल्कि  कक्षा - 10 या दसवीं पास को कहते हैं  जिसे हाई स्कूल भी कहा जाता है।  
इसे अंग्रेजी में 10 th ( टेंथ )  भी कहते हैं। मैट्रिक अंग्रेजी शब्द है जिसका मतलब हाईस्कूल पास /दसवीं पास होता है। इससे यह पता चलता है कि मैट्रिक कोई कक्षा नहीं बल्कि कक्षा 10 या दसवीं उत्तीर्ण को सम्बोधन करने वाला शब्द है। 

अगर हाई स्कू…

पृथ्वी गोल क्यों है ?

पृथ्वी गोल क्यूँ होती है ? 
 पृथ्वी गोल है , चौकोर क्यों नही या फिर किसी अन्य रूप मे क्यों नही है, पृथ्वी ही नहीं बल्कि सभी ग्रहों की आकृति लगभग गोल है। याद रखिए कोई भी वस्तु या चीज बिना वजह के गोल , लम्बी , चौंडी , या लाल - पीली नही होती है । यानी कहने का मतलब यह है कि हर वस्तु के रंग और आकार - प्रकार के होने का कोई न कोई कारण जरूर होता है । इसी तरह तरल पदार्थ ( जैसे - जल की बूँदे भी गोल होती हैं ) इसका भी कारण लगभग वही है जो कि पृथ्वी के गोल होने का है ।





चलो हम पहले जान लें कि जल की बूँदें क्यों या कैसे गोलाकार रूप धारण करती हैं क्योंकि इस कारण में ही इसका जवाब है । जैसे ही जल या कोई तरल पदार्थ जब निचे या ऊपर की तरफ फेंका जाता है तो जल के सबसे ऊपरी हिस्से में गती पहले आती है जिसके कारण वो हिस्सा या भाग पहले बाहर आता है और जैसे ही बाहर आता ( जल का वह भाग जो पहले गती में आता है ) है तो वातावरण के दबाव के कारण ( वो जल का हिस्सा )  जल कई छोटी - छोटी बूदोँ का रूप धारण कर लेता है दरअसल पानी की बूदों पर वातावरण का समान दबाव लगता है जिसके कारण ये गोलाकार रूप धारण करता है और एक कारण यह भी है…
Disclaimer | Privacy Policy | About | Contact | Sitemap | Back To Top ↑
© 2017-2020. Possibilityplus