सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Youtube ki kisi bhi video ko download kaise kare ?




स्वागत है आप सभी का इस पोस्ट में जिसका शीर्षक है youtube की किसी भी विडियो को गैलेरी या मेमोरी कार्ड में download करना । यह जानकारी 100% सही है क्योंकि इसे मैं उपयोग करने के बाद ही आप लोगों के साथ शेयर कर रहा हूँ। 
हम सबको यह पता है कि विडियो देखने का सबसे बड़ा प्लैटफॉर्म या जरिया है youtube. इस प्लेटफार्म पर रोज लगभग लाखों - करोड़ों की संख्या में लोग विडियो देखने के लिए आते हैं।




यहाँ पर विडियो का भरमाल है और विभिन्न प्रकार के विडियो होती हैं मौजूद । अगर हमें बहुत सारी विडियो पसंद है तो देखने वाले किसी भी बन्दे पास इतना ज्यादा समय नहीं होता है कि वो बहुत सारी विडियों को एकसाथ देख सके। इसलिए youtube पर download का विकल्प दिया होता है जिसका उपयोग करके बहुत सारी विडियो को offline करके यानी जब internet connection ना भी हो तब भी download किये इन विडियो को आसानी से कहीं भी देखा जा सकता है । पर इसमें कुछ कमियाँ हैं जो ग्राहको को ज्यादा पसंद नहीं है यह विकल्प।




कमियाँ

यह इस प्रकार हैं -
  • सभी विडियो को डाउनलोड नहीं किया जा सकता इस फिचर या विकल्प से।
  • डाउनलोड की गयी विडियो को सिर्फ कुछ दिनों तक ही देखा जा सकता है  । जैसे : 28 दिन या इससे कुछ ज्यादा हो सकता है।
  • डाउनलोड किए इस विडियो को किसी को भी नहीं दिया जा सकता है । जैसे : अगर हम डाउनलोड किए गये विडियो को SHAREit , Xsender या कोई भी app हो इनके द्वारा हम youtube की download की गई किसी भी विडियो को किसी के साथ share ( बाँटना , देना  ) नहीं कर सकते हैं।





Youtube की किसी भी विडियो को download करना। 

यूट्यूब की विडियो को डाउनलोड करने कुछ तरिके है जिनकी सहायता से  यूट्यूब की किसी भी विडियो को गैलेरी या मेमोरी कार्ड में आसानी से  डाउनलोड किया जा सकता है तो देखते हैं इन तरिको के बारे में। 


  1. VidMate app 


VidMate एक ऐसा app है जो youtube की किसी भी विडियो को गैलेरी बिलकुल आसानी से डाउनलोड कर देता है। अगर आपने अभी तक यह app install नहीं किया है तो install कर लीजिए।
 download VidMate app  

link पर क्लिक करने के बाद एक विंडों खुलती है, तीर द्वारा दर्शाये गये link पर क्लिक करने पर app download होने लगती है। app download होने के बाद इसे file manager में जाकर इसे install कर लीजिए । चित्र को देखिए - 





अब जानते हैं कि यह काम कैसे करता है या इस app से विडियो को डाउनलोड कैसे करें ? 




 विडियो डाउनलोड करने की विधि 

विडियो डाउनलोड करने की विधि इस प्रकार है - 
  • जिस भी विडियो को डाउनलोड करना हो तो download वाले विकल्प के बाँईं तरफ जो share का विकल्प ( option  ) दिया है उसपे click करना है । निचे दिए चित्र को देखिए । 

Youtube video download.


यहाँ पर क्लिक करने के बाद एक विंडो खुलेगी जिसमें बहुत सारे app होंगे। इसमें हमें vidmat app को ढूंढकर उसपे क्लिक करके खोलना है । निचे दिए गए चित्र को देखिए । 




  • अब VidMate app विडियो की quality ( गुण  ) के बारे में विवरण देगा कि आपको कैसी quality का विडियो चाहिए । चित्र देखिए - 



VidMate video downloading process.

इस app की यह भी विशेषता है कि यह हमें दो options ( विकल्प ) देता है -

  1. Music   और 
  2. Video 
अगर हमे विडियो नहीं देखना है केवल music ही सुनना है तो हम music वाले option का उपयोग कर सकते हैं । इसमे अलग - अलग  quality की music और video दी जाती है। जिसकी mb जितनी ज्यादा है वो music या  video उतनी ही ज्यादा अच्छी quality की होगी ।



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

दिशा पता करने का बेस्ट तरीका..

दिशा कैसे पता करते हैं ? 


दुनियाँ के किसी भी कोने में जाओ आप हर जगह पर दिशा पता कर सकते हैं।  हमने यह आर्टिकल उपयोग करने के लिए बनाया है ऊम्मीद है आपके लिए उपयोगी साबित होगा। इस आर्टिकल को अन्त तक जरूर पढिएगा क्योंकि हमने इसमें लगभग सभी संभव तरिके बताएँ हैं जो आपको हर परिस्थितियों में दिशा पता करने के लिए काफी हो सकता है।






   दिशा का पता करने से पहले हम दिशा के बारे कुछ अहम / आवश्यक जानकारी देने जा रहें हैं ताकि दिशा पता करना और आसान हो जाये | इसमे सबसे पहले जानतें हैं दिशा क्या है और इसका महत्व क्या है |



   दिशा ( Direction  ) 


एक ऐसा मैप या साधन जो हमें उत्तर - दक्षिण , पूरब - पश्चिम , उपर - निचे और आगे - पीछे  इन सभी को प्रदर्शित करे दिशा कहलाता है | दिशा मुख्यतः चार प्रकार की हैं ( अगर उपर - निचे को छोड़दे तो ) लेकिन इनको अलग - अलग भागो  मैं बाँटे तो ये दश प्रकार की हो जाती  है | अगर हमें इन चारों के बीच की दिशाओं को बताना है तो चित्रानुसार बतायेंगे।




जैसे हमें पश्चिम और उत्तर केे बीच की दिशा को बताना है तो हम उत्तर-पश्चिम कहेेंगे। इसी तरह से बाकि सभी दिशाओं के बारे में हम कहेेंगे।




मैट्रिक और इण्टरमीडिएट किस कक्षा को कहा जाता है ?

ज हम जानेंगे कुछ ऐसी जानकारी जो बहुत से छात्र - छात्राएँ पढ़ - लिखकर  भी नहीं जान पाते हैं . इसका सीधा कारण है ध्यान से पढा़ई न करना . लेकिन इन्टरनेट ऐसा साधन है जहाँ पर आपको हर जानकारी मिलती है चाहे कैसी भी जानकारी हो वो भी बिल्कुल आसानी और सुलभ तरिके से , इन बातो को यहीं पर विराम देते हुए हम मूल बात पे आते हैं। विज्ञान से संबंधित प्रश्नों को जानने के लिए पढ़ते रहिये। 

इसे भी पढ़ें >>
4 - 4  / 2 =  क्या होगा ?    cos0° = 1 क्यों होता है ? 

        मैट्रीक किसे या किस कक्षा को कहते हैं ?ईन्टर कौन - सी कक्षा को कहते हैं ? 


  मैट्रिक किस कक्षा को कहते हैं ? 
       मैट्रिक का नाम सुन बहुत से लोग यह सोचते हैं कि ये कौन - सी कक्षा है।  आपको बता दें कि मैट्रिक कोई और कक्षा नही है बल्कि  कक्षा - 10 या दसवीं पास को कहते हैं  जिसे हाई स्कूल भी कहा जाता है।  
इसे अंग्रेजी में 10 th ( टेंथ )  भी कहते हैं। मैट्रिक अंग्रेजी शब्द है जिसका मतलब हाईस्कूल पास /दसवीं पास होता है। इससे यह पता चलता है कि मैट्रिक कोई कक्षा नहीं बल्कि कक्षा 10 या दसवीं उत्तीर्ण को सम्बोधन करने वाला शब्द है। 

अगर हाई स्कू…

पृथ्वी गोल क्यों है ?

पृथ्वी गोल क्यूँ होती है ? 
 पृथ्वी गोल है , चौकोर क्यों नही या फिर किसी अन्य रूप मे क्यों नही है, पृथ्वी ही नहीं बल्कि सभी ग्रहों की आकृति लगभग गोल है। याद रखिए कोई भी वस्तु या चीज बिना वजह के गोल , लम्बी , चौंडी , या लाल - पीली नही होती है । यानी कहने का मतलब यह है कि हर वस्तु के रंग और आकार - प्रकार के होने का कोई न कोई कारण जरूर होता है । इसी तरह तरल पदार्थ ( जैसे - जल की बूँदे भी गोल होती हैं ) इसका भी कारण लगभग वही है जो कि पृथ्वी के गोल होने का है ।





चलो हम पहले जान लें कि जल की बूँदें क्यों या कैसे गोलाकार रूप धारण करती हैं क्योंकि इस कारण में ही इसका जवाब है । जैसे ही जल या कोई तरल पदार्थ जब निचे या ऊपर की तरफ फेंका जाता है तो जल के सबसे ऊपरी हिस्से में गती पहले आती है जिसके कारण वो हिस्सा या भाग पहले बाहर आता है और जैसे ही बाहर आता ( जल का वह भाग जो पहले गती में आता है ) है तो वातावरण के दबाव के कारण ( वो जल का हिस्सा )  जल कई छोटी - छोटी बूदोँ का रूप धारण कर लेता है दरअसल पानी की बूदों पर वातावरण का समान दबाव लगता है जिसके कारण ये गोलाकार रूप धारण करता है और एक कारण यह भी है…
Disclaimer | Privacy Policy | About | Contact | Sitemap | Back To Top ↑
© 2017-2020. Possibilityplus