Youtube ki kisi bhi video ko download kaise kare ?




स्वागत है आप सभी का इस पोस्ट में जिसका शीर्षक है youtube की किसी भी विडियो को गैलेरी या मेमोरी कार्ड में download करना । यह जानकारी 100% सही है क्योंकि इसे मैं उपयोग करने के बाद ही आप लोगों के साथ शेयर कर रहा हूँ। 
हम सबको यह पता है कि विडियो देखने का सबसे बड़ा प्लैटफॉर्म या जरिया है youtube. इस प्लेटफार्म पर रोज लगभग लाखों - करोड़ों की संख्या में लोग विडियो देखने के लिए आते हैं।




यहाँ पर विडियो का भरमाल है और विभिन्न प्रकार के विडियो होती हैं मौजूद । अगर हमें बहुत सारी विडियो पसंद है तो देखने वाले किसी भी बन्दे पास इतना ज्यादा समय नहीं होता है कि वो बहुत सारी विडियों को एकसाथ देख सके। इसलिए youtube पर download का विकल्प दिया होता है जिसका उपयोग करके बहुत सारी विडियो को offline करके यानी जब internet connection ना भी हो तब भी download किये इन विडियो को आसानी से कहीं भी देखा जा सकता है । पर इसमें कुछ कमियाँ हैं जो ग्राहको को ज्यादा पसंद नहीं है यह विकल्प।




कमियाँ

यह इस प्रकार हैं -
  • सभी विडियो को डाउनलोड नहीं किया जा सकता इस फिचर या विकल्प से।
  • डाउनलोड की गयी विडियो को सिर्फ कुछ दिनों तक ही देखा जा सकता है  । जैसे : 28 दिन या इससे कुछ ज्यादा हो सकता है।
  • डाउनलोड किए इस विडियो को किसी को भी नहीं दिया जा सकता है । जैसे : अगर हम डाउनलोड किए गये विडियो को SHAREit , Xsender या कोई भी app हो इनके द्वारा हम youtube की download की गई किसी भी विडियो को किसी के साथ share ( बाँटना , देना  ) नहीं कर सकते हैं।





Youtube की किसी भी विडियो को download करना। 

यूट्यूब की विडियो को डाउनलोड करने कुछ तरिके है जिनकी सहायता से  यूट्यूब की किसी भी विडियो को गैलेरी या मेमोरी कार्ड में आसानी से  डाउनलोड किया जा सकता है तो देखते हैं इन तरिको के बारे में। 


  1. VidMate app 


VidMate एक ऐसा app है जो youtube की किसी भी विडियो को गैलेरी बिलकुल आसानी से डाउनलोड कर देता है। अगर आपने अभी तक यह app install नहीं किया है तो install कर लीजिए।
 download VidMate app  

link पर क्लिक करने के बाद एक विंडों खुलती है, तीर द्वारा दर्शाये गये link पर क्लिक करने पर app download होने लगती है। app download होने के बाद इसे file manager में जाकर इसे install कर लीजिए । चित्र को देखिए - 





अब जानते हैं कि यह काम कैसे करता है या इस app से विडियो को डाउनलोड कैसे करें ? 




 विडियो डाउनलोड करने की विधि 

विडियो डाउनलोड करने की विधि इस प्रकार है - 
  • जिस भी विडियो को डाउनलोड करना हो तो download वाले विकल्प के बाँईं तरफ जो share का विकल्प ( option  ) दिया है उसपे click करना है । निचे दिए चित्र को देखिए । 

Youtube video download.


यहाँ पर क्लिक करने के बाद एक विंडो खुलेगी जिसमें बहुत सारे app होंगे। इसमें हमें vidmat app को ढूंढकर उसपे क्लिक करके खोलना है । निचे दिए गए चित्र को देखिए । 




  • अब VidMate app विडियो की quality ( गुण  ) के बारे में विवरण देगा कि आपको कैसी quality का विडियो चाहिए । चित्र देखिए - 



VidMate video downloading process.

इस app की यह भी विशेषता है कि यह हमें दो options ( विकल्प ) देता है -

  1. Music   और 
  2. Video 
अगर हमे विडियो नहीं देखना है केवल music ही सुनना है तो हम music वाले option का उपयोग कर सकते हैं । इसमे अलग - अलग  quality की music और video दी जाती है। जिसकी mb जितनी ज्यादा है वो music या  video उतनी ही ज्यादा अच्छी quality की होगी ।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ