16 Aug 2018

दुनियाँ में कोई भी वस्तु बिना काम की नहीं है..


  दुनिया में कोई भी वस्तु बिना काम की नहीं है ..






बहुत - बहुत स्वागत है आप सभी का इस ज्ञान और प्रेरणा से भरे इस आर्टिकल में।
जी हाँ दोस्तों हम इस आर्टिकल वो बातें जानेंगे जो हमने शायद ही कहीं पढ़ा हो और यह जानकारी मैं अपने ज्ञान के आधार पर दे रहा हूँ। इसलिए इस जानकारी को पढ़ने के बाद आप कमेंट करके इसके बारे में जरूर बताएँ। चलिए अब जानते हैं विस्तार से इसके बारे में,

दुनिया में कोई भी वस्तु बिना काम की नहीं है, इसका मतलब यह है कि दुनिया में कोई भी वस्तु या जो भी कुछ भी हो उसका कुछ न कुछ उपयोग या मतलब जरूर है चाहे उपयोग देखने में बहुत ही नगण्य हो या जिसे साधारण भाषा में लगभग ना के बराबर कहते हैं। यहाँ पर हम एक ऐसे उदाहरण को शामिल करने जा रहे हैं जो हमारी जिंदगी से संबंधित है।



इस दुनिया में अगर कोई व्यक्ति यह महसूस करता है, सोचता, समझता, कहता या मानता है कि उसका इस दुनिया में पैदा होना व्यर्थ है। व्यर्थ का मतलब बिना किसी अर्थ या काम से होता है तो यह जान और समझ लिजिए कि इस दुनिया यानी पृथ्वी पर आपके पैदा होने का और रहने का कुछ न कुछ तो जरूर कारण है जो आपको यहाँ पर जन्म लेना पड़ा है। क्योंकि कोई भी वस्तु हो या व्यक्ति उसके होने का जरूर कोई  कारण या आवश्यकता है।  ऐसा नहीं है कि कोई भी व्यक्ति कोई भी काम को बिना कारण या जरूरत के ही करता है । जब किसी व्यक्ति को किसी भी चीज की जरूरत ही नहीं है तो वह काम ही क्यों करेगा। पर क्या ऐसा संभव है कि किसी व्यक्ति को कोई भी काम न हो बड़ा नहीं तो छोटा जरूर होगा।   यहाँ पर यह उदाहरण दो कारणों से यहाँ पर शामिल किया गया है - 

  1. बहुत से लोग अपनी जिंदगी की परेशानियों से तंग होकर अपने जीवन को बेकार और बिना किसी काम का समझने लगते हैं। लेकिन यह समझना कि हमारे जीवन का कोई मतलब नहीं है तो यह बिल्कुल गलत है। 
  2. लोगों को इस तरह की बेकार या नेगेटिव बातों से दूर करके एक नये रास्ते पर जो ऊर्जा से भरपूर हो पर ले जाना है  ।




दुसरी तरफ अगर हम बात करें छोटी से छोटी वस्तु की जिसे हम जाने - अंजाने यह कहते हैं कि यह वस्तु तो किसी काम की नहीं है, जैसे - आप या कोई भी व्यक्ति अक्सर घर में पडे़ फटे हुए कपड़े को बेकार समझ कर उसे फेंक देते हैं पर जब इसकी जरूरत पड़ती है तो हमें वह कपड़ा नहीं मिलता है तब जाके हमे इसकी उपयोगिता समझ में आती है । यहाँ पर यह देखने वाली बात यह है कि जहाँ पर जिस चीज की जरूरत होती है वहाँ पर उसी चीज या वस्तु का उपयोग किया जाता है किसी अन्य का नहीं। पृथ्वी पर जन्म लेने वाले हर व्यक्ति का कुछ न कुछ उपयोग या काम होता है, फिर चाहे आप हो, मैं हूँ, या दुनिया कोई भी व्यक्ति या बच्चा जो जन्म लेते ही मर गया हो हो सकता है उस बच्चे का इतना ही रोल हो जिंदगी में बिल्कुल फिल्मों की तरह  । 
दोस्तों हर क्रिया - प्रक्रिया बिना किसी कारण के नहीं होती है । एक बात और इंसान का हर वस्तु से कुछ न कुछ संबंध अवश्य होता है यह प्रत्यक्ष तौर पर हो या अप्रत्यक्ष लेकिन होता जरूर है बिल्कुल आयकर ( Income tax  ) की तरह जो हर सामान पर लगाया जाता है चाहे कितनी भी छोटी से छोटी वस्तु क्यों ना हो। जब इंसान का हर वस्तु, जीव - जन्तु आदि से संबंध है तो भला इंसान बिना काम का क्यों होगा। 
इसी प्रकार सभी वस्तुओं का उपयोग होता है।.. 

इस दुनिया में हर वस्तु, व्यक्ति या भगवान् ही क्यों न हो ये सभी हर पल बदलते रहते हैं....... ( इस पोस्ट को अगर आप पढ़ना चाहते हैं तो हमें कमेन्ट करके जरूर बताएँ। धन्यवाद !   ) 

आगे जारी है.... 

you may like this