14 Sep 2018

youtube video kaise dekhe slow net pe ?


Slow net pe Youtube video 🖼️ chalana... 👈




✴️✴️✴️✴️



Possibilityplus.in 


क्या आप  youtube पर विडियो देखते हैं तो देखते समय विडियो रूक - रूक कर चलती है या buffring करने लगती है तो  बस यही बात आपके लिए काफी है इस पोस्ट को पढ़ने के लिए। इंटरनेट की स्पीड कम होने पर भी विडियो को youtube पर देखने की बड़ी अच्छी विधि है  । जानने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान के साथ जरूर पढें  । 




youtube एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ पर करोड़ों की संख्या में लोग विडियो देखने के लिए आते हैं। अगर हममे से किसी भी का इंटरनेट स्पीड कम है तो youtube पर विडियो देखना मुश्किल हो जाता है या यूँ कहें तो दे ही नहीं पाते हैं। अगर मैं कहूँ कि कम नेट स्पीड में भी youtube पर विडियो को देख सकते हैं वो भी बिना रूके या बफरिंग के तो कैसे यह सवाल हो सकता है , पर एक बात मै आप सभी को बताता रहता हूँ कि हर काम में सफलता पाने की कोई न कोई जरूर संभावना रहती है  । इसलिए इस काम में भी तो कोई न कोई संभावना जरूर होनी चाहिए कि youtube की किसी भी विडियो को इंटरनेट की कम स्पीड होन पर भी देखा जा सके। 










कम नेट स्पीड में भी किसी भी विडियो को देखने का तरिका 


इंटरनेट स्पीड  कम होन पर भी  youtube पर विडियो को देखने की विधि इस प्रकार से है  -
  • सबसे पहले youtube पर जो भी विडियो को आप देखना चाहते हैं उस विडियो को चालू करें।
  • अब तीन बिंदु वाले निशान पर " क्लिक " करें। ( screen के दाहिने तरफ ऊपर  ) अथवा निचे दिए गए चित्र देखिए -   
  • क्लिक करने के बाद हमारे सामने कुछ विकल्प आते हैं जो चित्रानुसार है -
  ⚙️ Quality  : पर क्लिक करें ।

  • अब जो विंडों खुलेगी उसमें कई विकल्प दिये होगें जो कि विडियो की क्वॉलिटी होती है। हमें इनमेइ से सबसे ऊपर वाले  यानी 144p  को चुनना है। क्योंकि यह एक कम स्पीड पर भी विडियो को चला सकता है। 
मगर इस प्रकार की विडियो अच्छी नहीं दीखती है,


इसलिए हमें एक छोटा सा काम करना होगा और वह है विडियो को कुछ मिनट तक रोके रखना ना कि चालू रखना है और करीब पांच मिनट तक विडियो को रोकने के बाद हम जब विडियो को चालू करेंगे तो विडियो बिना रूके चलने लगेगी परन्तु यह विडियो देखने में अच्छी नहीं होती है। इसलिए हमें पहले वाले चित्र के अनुसार क्लिक करके विडियो क्वालिटी 240p या 360p कर सकते हैं । इसपर करके देखना शुरू करेगें तो भी विडियो तुरंत नहीं रूकेगी बल्कि कम से कम  आठ - दस  मिनटों तक बिना रूके चलेगी। वो भी अच्छी क्वालिटी में तो इसी के साथ नमस्कार फिर मिलेंगे अगले पोस्ट में एक नई जानकारी के साथ  । धन्यवाद.
इसी तरह आप किसी भी विडियो को आसानी से देख पाओगे वो भी अच्छी क्वालिटी में  ।

🔚

you may like this