रासुका, W.H.O, W.W. W, etc full form

रासुका ( N.S.A ) 

 रासुुका ऐसा कानून है जिसके लगने पर किसी भी संदिग्ध को पकड़ा जा सकता है । ये शब्द सुनने में उर्दू प्रतीत होता है पर यह पुर्ण शब्द नहीं है बल्कि हिन्दी के तीन शब्दों के पहले अक्षर हैं।अगर अग्रेंजी यानी इंग्लिश में कहें तो इन्हें हम N.S.A  कहेंगे।  राष्ट्रीय सुरक्षा (अधिनियम-1980) को मजबूत करने के लिए इस नियम को बनाया गया। क्योंकि इससे किसी भी संदिग्ध को हिरासत में लिया जा सकता है और किसी बड़ी साजिश पर अंकुश लगाया जा सकता है।


 

ये कानून कब और क्यूँ बना 

देश में कई प्रकार के कानून बनाए गए हैं जो अलग अलग परिस्थितियों में लागू होते हैं। रासुका यानी राष्ट्रीय सुरक्षा कानून। 23 सितंबर, 1980 को इंदिरा गांधी की सरकार के दौरान इसे बनाया गया था। यह कानून देश की सुरक्षा को बनाये रखने के लिए और सरकार को अधिक शक्ति देने के लिए है। दरअसल यह कानून केंद्र और राज्य सरकार को किसी भी संदिग्ध व्यक्ति को हिरासत में लेने की शक्ति देता है। 

रासुका ( N.S.A ) का पुरा अर्थ क्या है 

   रासुका का पुरा अर्थ - 

रा = राष्ट्रीय 
सु = सुरक्षा 
का = कानून 

 चलिए अब जानते हैं N.S.A यानी इसी के अग्रेंजी रुप का पुरा रुप यानी फुल फार्म के बारे में।

N.S.A  full form

N = National
S = Security
A = Act

W.H.O क्या है ?

W.H.O पुरे विश्व के स्वास्थ्य की देखरेख करनेवाली सबसे बड़ा संगठन है जिसे दुनियाँ के अधिकांश देशों ने मिलकर.. इसको स्थापित किया है। इसकी स्थापना 7 अप्रैल 1948 को हुई थीं ।प्रत्येक 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य संगठन मनाया जाता हैं । इसका मुख्यालय स्विट्जरलैंड के जेनेवा शहर में स्थित हैं । इस संगठन में अभीतक कुल 194 सदस्य देश हैं । इस संस्था में इथियोपिया के डॉक्टर टैड्रोस ऐडरेनॉम ग़ैबरेयेसस विश्व स्वास्थ्य संगठन के नए महानिदेशक निर्वाचित हुए हैं।

W.H.O का पुरा नाम

W = World ( विश्व ) 
H = Helth ( स्व्वास्थ्य ) 
O = Organisation ( संगठन ) 

W.W.W का इतिहास 

 इसका इतिहास ज्यादा पुराना नहीं है। इंटरनेट सेवा सरल बनाने के लिए टिम बेर्नर ली ने सन 1989 में ब्राउजरो, पन्नों और लिंक का उपयोग कर W.W.W यानी वर्ल्ड वाइड वेब को अविस्कृत किया। इसके ठीक नौ साल बाद यानी 1998 में गूगल ( google) के आने से इन्टरनेट के क्षेत्र में विस्तार होना तेज हो गया।

W.W.W.  ka full form

W = World
W = Wide
W = Web

इसे हिंदी में विश्वव्यापी वेब कहते हैं। 


ISRO ka full form


इसरो का पुरा  क्या है ?
इसका पुरा नाम ( हिन्दी में ) 
" भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन " है।


ISRO fullform in english 
I  = Indian
S = Space
R = Research 
O = Organisation 



 ये जानकारी आपको कैसे लगी हमें जरुर बतायें

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ