सरदर्द को सेकेंड में दूर करें कहीं और कभी भी

 
आजकल सरदर्द होना आम बात जैसा हो गया है क्योंकि सरदर्द होने के लिए एक कारण नहीं बल्कि अनेकों प्रकार के कारण हैं। जैसे -  लगातार किसी भी वस्तु को देखना, ज्यादा सोचना आदि मुख्य कारणों के अंदर आता है। और इनसे उत्पन्न सरदर्द को दूर या कम करने के लिए तमाम प्रकार की दवाईयाँ भी मिलती हैं। 


head ache



इनका इस्तेमाल करना सही है पर छोटे-छोटे सरदर्द होने पर अगर हम दवाईयाँ लेने लगते हैं तो हम बड़ी बिमारियों को दावत देने का काम कर रहे हैं। कहने का मतलब यह है कि हमें हर छोटे- मोटे सरदर्द के लिए दवा लेना सही नहीं होता है। वैसे सरदर्द दूर करने के बहुत सारे उपाय हैं जो अलग अलग कारणों से उत्पन्न होता है। इसी वजह से इनके दूर करने के उपाय या तरीके भी अलग होते हैं। दवा पर आश्रित होने से निम्नलिखित प्रकार के आवश्यक प्रश्न उठते है -
  1.  क्या हम दवाईयाओं पर निर्भर रह कर सही कर रहे हैं ?
  2. क्या हर समय हमारे पास दवाईयाँ रह सकती है?
  3. क्या हमारे पास हर समय पैसे होगें दवा के लिए?
  4. क्या हर छोटे- मोटे सरदर्द के लिए दवा लेना सही है? 
  5. क्या दवा के साइड इफेक्ट नहीं होते हैं ? 




 इन सभी प्रश्नों से यह निष्कर्ष निकलता है कि सरदर्द को दूर करने के लिए कोई ऐसा उपाय चाहिए जो लगभग हर परिस्थितियों में काम आए और इसके लिए कोई पैसा भी ना लगे और ना ही इससे कोई साइड इफेक्ट पड़े। तो इसके लिए आगे पढ़ते हैं।
   

 सरदर्द कम करें सांस के माध्यम से 

    सरदर्द को दूर या कम करने का सबसे अच्छा और सरल तरिका यह है कि अगर हमें सरदर्द होता है तो हमें निम्नलिखित उपाय करना चाहिए - 
  1. सबसे पहले हमें अपनी आंखों को बन्द करना है। 
  2. इसके बाद कुछ ना सोचते हुए अपनी सांसों को ऊपर की ओर खींचना है। 
  3. फिर छोड़ना है। यही क्रिया हमे कई बार करना है। 



यहाँ पर ऊपर की तरफ से मतलब यह है कि अपनी दोनों आखों के बीच वाले बिन्दु तक सांसो की हवा यानी आक्सीजन को पहुंचना
 है।  यही क्रिया हमें बार बार करना चाहिए जिससे हमारे मस्तिष्क में आक्ससीजन की पुर्ती  हो जाती है और हमें आराम मिलता है। यह 1 - 2 सेकेंड में ही असर दिखाने लगता है। 
इसके अलावा भी हम पानी भी पीकर और रेस्ट करके भी अपने मस्तिष्क या सरदर्द को कम कर सकते हैं। लेकिन यह भी उपाय करने के लिए हमें पानी की आवश्यकता होती है जो हर जगह और हर समय उपलब्ध नहीं हो सकता है। अतः स्पष्ट है कि सासों वाली विधि सबसे सरल और सहज है क्योंकि हर समय और हर जगह इसे किया जा सकता है। 


सरदर्द को कम करने अन्य तरिके 

   सरदर्द दूर करने के बहुत सारे तरिके हैं लेकिन हम यहाँ पर उन तरिकों को ही जानेंगे जो बिना दवा के उपयोग में आते हैं और शरीर के लिए सही हैं। जिसमे पहला तरीका यह है दौड़ना,  जी हाँ जब भी हम दौड़ते हैं तो अगर हमें सरदर्द है भी तो कम हो जाता है क्योंकि हमारे मस्तिष्क तक आक्सीजन पर्याप्त मात्रा में मिल जाती है। दरअसल दौड़ने के बाद हमारी सासें बहुत तेज हो जाती है जिससे अधिक मात्रा में आक्सीजन मस्तिष्क तक पहुंचने लगती है। अतः सरदर्द पता ही नहीं चलता है। 
  ये उपाय भी सांस वाला ही है। कोई मेहनत वाला काम करने पर भी हमारी धड़कन तेज होती है जिससे आक्सीजन मिलती है मस्तिष्क को जैसे दौड़ने से हमारी सांसे तेज होती है बिल्कुल उसी तरह से मेहनत का काम करने पर भी होता है। 



दुख वाले सरदर्द दूर करे ऐसे 

  अगर हमें किसी दुख की वजह से सरदर्द है तो इसे दूर करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि हमें अपने दुख की भावना को शेयर कर देना चाहिए जिससे हमारा मन हल्का होने लगता है और सरदर्द कम होना जाहिर सी बात है। तो ये दो तरिके ऐसे हैं जो बेहद कारगर और असरदार जिसे हम आसानी से कर सकते हैं। 


 सांस के माध्यम से सरदर्द को दूर करने में आने वाली कमियाँ/सावधानियाँ

  वैसे हर विधि की कुछ न कुछ कमियां जरुर होती हैं। ठीक इसी प्रकार सांस वाली विधि में भी कुछ कमियाँ हैं जो निम्नलिखित है - 
  1. इस विधि को वो लोग ही कर सकते हैं जो किसी गंभीर बिमारियों से प्रभावित न हों। 
  2. इसको करने के लिए नाक का साफ होना आवश्यक है। 
  3. इसको साफ सूथरे वातावरण में ही करना चाहिए। जैसे - जहां ज्यादा धूल और कण हों वहाँ पर इसे नहीं करना चाहिए नहीं तो नाक के माध्यम से धूल कण फेफड़ों में ज्यादा मात्रा में चले जाते हैं जो सेहत के लिए हानिकारक होता है। 
  4. इसे नहाते समय बिल्कुल नहीं करना चाहिए क्योंकि नाक के माध्यम से पानी मस्तिष्क में चला जाता है जिससे बहुत खतरनाक स्थिति बन सकती है। 
तो इस तरह से हमें इसकी सावधानी पर ध्यान देना है कि कब, कहाँ और कैस करना है इस सांस वाली क्रिया को। 
  तो दूर करें अपने और अपनो के सरदर्द और जीन्दगी को आसान बनाये तो इस पोस्ट में इतना ही। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें जरूर बताएँ हमें बहुत खुशी होगी। 

 by : Possibilityplus.in 


   

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ