इंटरनेट की स्पीड तेज कैसे करें | नेट स्पीड कैसे बढ़ायें

 अगर आप नेट की समस्या से बहुत परेशान हैं तो आप इस आर्टिकल को शुरु से अंत तक पढ़े क्योंकि इसमें लगभग हर संभव ( possible ) तरिकों के बारे में बताया गया। 






इंटरनेट की स्पीड कैसे तेज करें

आज जिधर देखो उधर इंटरनेट का ऊपयोग किया जा रहा है। क्या छोटे क्या बड़े सभी लोग इसके दिवाने हैं। दर असल इंटरनेट हमारे लिए सिर्फ़ मनोरंजन का साधन मात्र ही नहीं रह गया। इससे लगभग हर छोटा - बड़ा काम किया जाने लगा है जैसे - 

  1. बातचीत करना ।
  2. खाने या पहनने का सामान खरीदना। 
  3. पढ़ाई करना ( आनलाईन क्लासेस से) 
  4. कुछ भी समझना या सीखना। 
  5. मनोरंजन करना। 
  6. कहीं जाना ( मैप की मदत से  )
  7. कमाई करना ( विडियो / व्यापार करके) 
  8. टिकट बुक करना ,इत्यादि ।



नोट : अगर आप स्लो नेट की समस्या को जड़ से समाप्त करना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को पुरा जरुर पढ़े क्योंकि इसमें लगभग हर उस परिस्थितियों के बारे में बताया गया है जो संभव ( possible  ) हैं 




ये तो गिने चूने कामों को हमने यहाँ पढ़ा है अगर पुरी बात करने लगे तो गिनती बहुत ज्यादा हो जायेगी। चलिए अब जानते हैं कि हमें सीम कार्ड को कैसे और क्यों इस्तेमाल करना चाहिए। 



 ऐसा न करें 

अगर आप सीम कार्ड का भरपूर नेट स्पीड का मजा लेना चाहते हैं तो आपके मोबाइल में इंटरनेट की स्पीड अच्छी होनी चाहिए नहीं तो उतना ही बुरा लगता है। अगर ऐसे में आपने अपने सीमकार्ड गलत स्लाट में लगाये हैं तो आपका नेट कभी भी तेज नहीं चलेगा चाहे आप कितना भी पैक क्यूँ ना करा लें। हाँ थोड़ा सा कभी कभार तब चलेगा जब बहुत कम लोग नेट का उपयोग कर रहें हों या फिर जब आपने अपने मोबाइल का नेट चालू / आन किया हो। फिर कुछ देर बाद ऐसे चलने लगेगा कि जैसे मानो कोई पैक ही ना हो। 



सीम कार्ड को ऐसे लगायें

    अब साधारणतौर पर मोबाइल फोन में दो सीम कार्ड चलाने की सुविधा ज्यादातर होती है। अगर आपने अपना सीमकार्ड को पहले स्लाड या सीम - एक ( sum 1 ) में डाला है तो आपका नेट जरूर तेज चलेगा। इसलिए आप उस सीमकार्ड को पहले स्लाड में डालें और मोबाइल को बंद / रिस्टार्ट करके देखें आपको परिणाम जरुर मिलेगा। 





सही स्लाड में है तो भी नहीं नेट चल रहा

    बहुत बार हमने यह देखा है कि हमनें सही स्लाड में सीमकार्ड को डाला है फिर भी नेट नहीं चल रहा है, तब क्या करें। इसके निम्नलिखित कारण हो सकते हैं -
  1. आपका दैनिक डाटा का समाप्त होना। 
  2. सही सेटिंग का ना होना। 
  3. सिमकार्ड पर कचरा होना। 
  4. सिग्नल का कमजोर होना। 
  5. मोबाइल का हैंग होना। 
  6. फ्लाइट मूड में होना। 
  7. सिमकार्ड का सही से न लगना ।
  8. मोबाइल नेटवर्क आईसी का खराब होना। 


ऊपर दिए गए कारणों में से कौन - सा कारण है जिससे नेट तेज नहीं चल रहा है कैसे पता करें ?
आइए जानते हैं। 


 ऐसे पता करें    

 1.  📊 डाटा चेक करना

सबसे पहले अपने दैनिक डाटा की जाँच करें कि कहीं ये समाप्त तो नहीं न हो गया है। इसको पता करने के लिए आप जिस भी कंपनी का सीम इस्तेमाल कर रहे हैं उस कंपनी के ऐप में जाकर चेक करें। निचे दिए गये चित्र को देखिए -



इंटरनेट स्तिथि का पता करना


इस चित्र में हम देख रहे हैं कि 1 GB से लगभग 786 MB बचा है इसका मतलब आपके नेट किसी ना किसी वजह से चल नहीं पा रहा। अगर पूरा MB खतम हो गया रहेगा तो नेट इसके MB के खतम होने से नहीं चलेगा और आपको कोई दूसरा कारण ढूँढने की जरुरत नहीं होगी। 

अगर आपका नेट पैक है या आपने यह पता कर लिया कि आपका डाटा बचा है तो भी नहीं नेट चल रहा है तो अब दूसरे कारणों को देखते हैं। 
     इसके अलावा आप अपने मोबाइल फोन में सीधे तौर पे निचे स्लाइड करके देख सकते हैं। 

डाटा स्तिथि


इसके अलावा अगर आप महीने में किस दिन कितना इंटरनेट इस्तेमाल किया है ये भी देख सकते हैं डाटा मानीटर के जरिए  -






 2.   सही सेटिंग का ना होना

    अगर इंटरनेट होने के बाद भी एकदम कम स्पीड दे रहा है तो अपने मोबाइल को एक बार फ्लाइट मूड आन करके फिर आफ कर दें। और नेट चलाकर देखें अगर फिर भी तेज ना हो तो एक सेटिंग यह करो कि मोबाइल की सेटिंग Mobile network पर क्लिक करें। नीचे दिए गए चित्र को देखिए -






फिर इसके बाद Network mode पर क्लिक करें। निचे दिए गए चित्र में देखें -





फिर इसके बाद जहाँ 4G/3G/2G लिखा है उपर क्लिक करें। 
अगर पहले से है तो कोई जरुत नहीं है। सही सेटिंग निचे दिए गए चित्र में दिखाया गया है -









  3.   सिमकार्ड पर कचरा होना

       अगर ऊपर बताये गये सभी सेटिंग सही हैं और इसके बाद भी नेट नहीं या बहुत कम चल रहा है तो आप आगे पढ़ सकते हैं। आपको एक बार सिमकार्ड को निकालकर यह चेक कर लें कि कहीं सिम के पिन वाले हिस्से पर कोई कालिख नहीं न है ।अगर है तो इसे किसी साफ कपड़े से हल्के हाथों से साफ करके इसे सिम 1 में डालकर फोन को स्टार्ट करें। और फिर नेट चलाकर देखें अगर इसी कारण से नेट नहीं चल रहा था तो समझ लो आपकी समस्या हल हो चुकी है। 



  4.     सिग्नल का कमजोर होना

     अगर नेटवर्क कमजोर हो तो भी नेट की स्पीड बहुत कम होती है। दरअसल हर स्थान पर सिग्नल एक जैसा नहीं होता है कहीं कम तो कहीं ज्यादा होती। इसलिए कहीं नेट धीमा तो कहीं तेज चलता है। ,दरअसल बात यह है कि एक नेटवर्क टावर 3 किलोमीटर तक काम करता है और आप टावर से जितना दूर रहेंगे आपको उतना ही कमजोर नेटवर्क मिलेगा जिस वजह से आपका नेट या इंटरनेट कम तेज चलेगा। इसमे यह भी ध्यान देने वाली बात है कि आपका सिम जिस कंपनी का है उसी कंपनी के टावर से होना चाहिए। 


  5.     मोबाईल का हैंग होना

    अगर मोबाइल हैंग हो रही है तो भी इंटरनेट बहुत स्लो हो जाता है । दरअसल जब मोबाइल की स्टोरेज ( मोबाइल की मेमोरी का फुल होना) फुल होने से मोबाइल बहुत धीमी काम करती है। 


  6.     फ्लाइट मूड होना

     कभी - कभी स्मार्टफ़ोन फ्लाइट मूड में हो जाता है या फिर नेट ही बंद हो और हमें पता नहीं होता है तो इसे भी चेक कर लें। 



  7.     सिमकार्ड का सही से न लगना

ऊपर दिए गये कारणों में से एक कारण यह भी हो सकता है कि आपकी सिम अच्छी तरह से न लगी हो तो इसे भी एक बार जरुर चेक कर लें। 

  8.     मोबाइल फोन की आईसी का खराब होना

        अगर ऊपर बताये गये सभी कारणों से भी कोई अंतर ना हो तो आपको अपने इस सिम को किसी दूसरे फोन में लगाकर उसमे इंटरनेट चलाकर देखें अगर उसमें इंटरनेट सही या तेज चल चल रहा तो आपको अपने मोबाइल को किसी रिपेरिंग सेंटर पर दिखा देना चाहिए क्योंकि हो सकता है कि मोबाइल की आईसी खराब हो गई हो। 



उम्मीद है कि ऊपर बताये गए सभी तरिकों से आपको मदत मिली होगी। अगर फिर भी कोई सवाल या सुझाव है तो जरुर कमेंट करें।  धन्यवाद by : www.possibilityplus.in



     


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ