Duniya ka sabse amir Aadami - Elon Musk

     क्या आपको पता है कि दुनियाँ का सबसे अमीर आदमी कौन है ? अगर नहीं पता है तो जान लिजिए क्योंकि यह जानने से आपका सामान्य ज्ञान ही नहीं बढ़ने वाला है बल्कि आप उस व्यक्ति से ऐसी सीख पा सकते हैं जिससे आप भी अच्छे खासे अमीर बन सकते हैं।

          दुनियाँ के सबसे अमीर आदमी बन चुके हैं ऐलन मस्क (Elon Musk ) इनकी कुल संपत्ति 188.5 milian doller  यानी 188.5 अरब डॉलर हो गई है।


World richest man


 यह आँकड़ा उनकी कम्पनी टेस्ला की ईलेक्ट्रीक कार के शेयर बढ़ने से आया है। दरअसल इस वर्ष में टेस्ला का अकेला शेयर $700 बिलियन डॉलर पर पहली बार रिकॉर्ड स्तर पर आ गया। 


   इससे पहले Amazon के संस्थापक जेफ़ बेजोस 2017 से पहले नम्बर पर बने हुए थे जिनकी वर्तमान संपत्ति 187 अरब डॉलर है। अगर इन पैसों को रुपये में मापा जाए तो देखते हैं कितना होता है। हम जानते हैं कि इस समय ( 29.1.2021 ) को  1 डाॅलर बराबर लगभग 72.91 रुपये है तब 188.5 अरब डाॅलर बराबर कितना होगा आईए इसे गणना के माध्यम से समझते हैं।



∵                               1 $  = 72. 91₹

∴ 100000000000 $ = 7291000000000 ₹

"  188500000000 $ = 13742743300000.00 ₹



जिसे अगर शब्दों में पढें तो " एक नील, सैतिस खरब, बयालीस अरब, चौहत्तर करोड़, तैतीस लाख " रुपये होगें ।जिसे आप इस चित्र में भी देख सकते हैं. 


 

Dollar amount in repee
188.5 अरब डॉलर के बराबर रुपये में किमत


   इस मुकाम तक पहुचने के लिए ऐलन मस्क को अपना घर तक गिरवी रखना पड़ा था। पर अगर ये उनकी मंजिल होती तो वो बहुत खुश हो जाते अपना नाम दुनिया के सबसे अमीर होने पर, पर ऐसा नहीं है क्योंकि जब उनसे यह जब पूछा गया कि आपको कैसा फील हो रहा है दुनियाँ का सबसे अमीर व्यक्ति बनने पर तो उनका हाव - भाव ऐसा था जैसे कि कोई बड़ी उपलब्धि नहीं मिली हो। इस बात से यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि वे बहुत बड़े मुकाम को छूना नहीं बल्कि पाना चाहते हैं जो एकदम अलग और सबसे उच्च फीलिंग हो।

  आईए इनकी उन आदतों के बारे में जानते हैं जिनकी बदौलत ये ऐसा मुकाम खड़ा कर रहे हैं। 


ऐलन मस्क का जीवन परिचय 

    ऐलन मस्क जब महज 10 वर्ष के थे तभी इन्होंने इतनी सारी किताबें पढ़ ली थी कि जितनी कोई ग्रेजुएट विद्यार्थी भी सायद ही पड़ता होगा, इन्होने कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग भी किताबों को ही पढ़कर सीख लिया था । इसके इन्होंने मात्र 12 वर्ष की उम्र में ही एक  ब्लास्टर नामक विडियो गेम बना दिया था जिसे बाद में अमेरिका की एक स्थानीय पत्रिका ने इसी गेम को 500$ ( अमेरिकी डॉलर)  में खरिद लिया। 


व्यापार की उथल-पुथल 

  ऐलन मस्क ने अपने भाई किम्बल के साथ मिलकर एक साॅप्टवेयर कंपनी Zip2 की शुरुआत सन 1995 में की । इस कंपनी के शेयर से उन्हें $22 मिलियन डाॅलर मिला उससे X.Com नाम की एक नई कम्पनी खोली बाद में यह कम्पनी कनफिनिटी ( Confinity ) नामक कम्पनी के साथ मर्ज होकर PayPal में बदल गई । इस कम्पनी को Ebey ने सन 2002 में 165 मिलियन  डॉलर में खरिद लिया जो आज PayPal नाम से जानी जाती है । कुछ समय बाद ये रसिया गये मंगल ग्रह पर जीवन बस्ती बनाने के उद्देश्य से पर इसके लिए 8 मिलियन डाॅलर का प्रस्ताव इनके सामने रखा गया तो मस्क ने सोचा यह तो बहुत बड़ी रकम है तो वह वहाँ से वापस अमेरिका चले आये। फिर इन्होंने राकेट साईंस के बारे में बहुत सारी किताबों को पढ़कर अपना ज्ञान बढ़ा लिया और SpaceX नामक एक कंपनी की स्थापना की और लगातार तीन बार इनका राॅकेट विफल हुआ। जिसमें इनका लगभग सारा पैसा डूब गया अब इनके पास कोई शेयर नहीं था लेकिन इन्होंने हार नहीं मानी और एक बार फिर अपने प्रयोग को जारी रखने के अपने घर तक को गिरवी रख दिया था पर इस बार यानी चौथी बार ये सफल हो गये। इसके बाद इनको 1.5 बिलियन डॉलर का काॅन्ट्रक्ट इनको नासा से मिला। 

   


 इसके बाद सन 2004 में इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली टेस्ला कम्पनी की स्थापना की और आज इसी टेस्ला की बदौलत ये दुनियाँ के सबसे अमीर आदमी बन चुके हैं। 

   अगर विस्तार में बात करें तो ये बहुत सारी कम्पनियों में भी  काम किया और वहाँ से निकाल भी दिए गए जिससे ये परेसान होकर अपनी खुद की कम्पनी खोलने की सोची। और जैसा कि हमने ऊपर पढ़ा कि एलन मस्क ने अपनी टेस्ला, जिप2 तथा एक्स डाट काॅम ( x.com) कम्पनियों की स्थापना की । 

        यहाँ पर ध्यान देने योग्य बात यह है कि कभी न कभी हमारे साथ भी ऐसा ही हुआ होगा जब हम कोई जाॅब की तलाश करते हैं। पर हम हार मान जाते हैं और हम सब यह भी कह सकते हैं कि सब ऐलन मस्क तो नहीं हो सकते हैं ना, नहीं हो सकते हैं बल्कि उनसे भी ज्यादा बड़े आदमी बन सकते हैं पर आपमे या किसी में वो बात होनी चाहिए जो ऐलन मस्क में है - 

  • ये कभी भी हार नहीं मानते हैं। 
  • ये अपने 24 घटों में से सिर्फ चन्द घंटे ही आराम के लिए व्यतीत करते हैं। जो अति आवश्यक होता है। 
  • ये असफल होने वाले को कहते हैं कि गोल मत बदलो बल्कि गोल को पूरा करने के लिए आईडिया को बदलो। 
  • ये कहते हैं कि "असफलता विकल्प है" । 

 


एलन मस्क की कम्पनियों की लिस्ट इस प्रकार हैं -

  • SpaceX
  •  Tesla
  •  Zip2
  •  Solar city
  •  Hyperloop | one
  •  Open AI
  • the Boring company
  •  Neuralink
  •  PayPal


इस सच्ची कहानी से हमें यह प्रेरणा लेनी चाहिए कि जब ये आदमी इतना बड़ा काम कर सकता है तो हम अगर इसका आधा या फिर उसका भी आधा यानी चौथाई भाग भी काम करें तो हमें अच्छा खासा अमीर बनने से कोई रोक नहीं सकता है।

            आपको क्या लगता है अपनी राय कमेंट बॉक्स में लिखकर भेज दीजिए। धन्यवाद   by : www.possibilityplus.in


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ