सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

पोस्ट

जून 27, 2019 की पोस्ट दिखाई जा रही हैं

आलू को पाला लगने की असली वजह जानकर आश्चर्यचकित 😲 हो जाओगे..

जाड़ों ( सर्दियों ) के मौसम में पौधों को पाला ( frost) लगना हम लोगों ने तो सुना ही होगा। पर हममें से कुछ लोग ही इसके पीछे की असली वजह जानते होंगे। इसके पीछे का विज्ञान बड़ा रोचक और आश्चर्य जनक है। चलिए फसल आलू 🥔 के उदाहरण को  लेकर देखते हैं। 






आलू में पाला लगने की व्याख्या 
         आलू में पाला लगना हमने बहुत बार सुना है और इसके बाद आलू का क्या होता है हम सब जानते हैं। जब जाड़े के मौसम में अधिक से अधिक ठंड पड़ने लगती है तो कई प्रकार की फसलों को पाला लगने का खतरा बढ़ जाता है। सबसे ज्यादा उन्हीं फसलों को पाला लगता है जिनके तनों में पानी की मात्रा अधिक होती है। जैसे - आलू   और सब्जियाँ।

     जब ठंड के कारण वातावरण का तापमान शून्य डीग्री सेल्सियस ( 0° c ) या इससे भी निचे तक चला जाता है तब इस परिस्थिति में पानी बर्फ में बदलने लगता है। चूँकि आलू के पौधे 🌱 में पानी की मात्रा अधिक होती है। इस कारण से आलू के तनों के अंदर का पानी भी बर्फ बनने लगता है। पानी बर्फ का रुप लेने से आलू के पौधे के तने फटने लगते हैं और परिणामस्वरूप पौधा पीला पड़कर सूख जाता है।


     हमने इसमें क्या पाया, क्य…

Train kab ayegi , by:Possibilityplus.in

ज के इस दौर में ट्रेन यात्रा करने का बड़ा जरिया है। लाखों की तादाद में लोग रोज ट्रेन से सफर करते हैं। वास्तव में ट्रेन बस के मुकाबले सस्ती पड़ती है और तो और इसमें खाने-पीने, टायलेट और सोने की सुविधा भी उपलब्ध होती है। इन सभी सुविधाओं का लाभ लेने के लिए आपको यह जानकारी भी होनी चाहिए: ट्रेन कब आयेगी?ट्रेन कहाँ तक पहुँची है? ट्रेन कहाँ से आ रही है?ट्रेन कहाँ तक होनी चाहिए? ट्रेन की समय - सारिणी (टाइम टेबल)? ट्रेन लेट क्या है?ट्रेन रद्द तो नहीं न है?ट्रेन का किराया कैसा है?ट्रेन का नाम क्या है?ट्रेन का नम्बर क्या है?ट्रेन किस - किस दिन जाती है?ट्रेन किस - किस दिन नहीं जाती है?



ऊपर लिखे गए जितने भी सवाल हैं कि वह ट्रेन यात्री के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। ये सवाल सभी के होते हैं, और इस पोस्ट में हम इन सभी सवालों का उत्तर पाने जा रहे हैं। जो लोग इनका उत्तर जानते हैं कि वे यात्रा में यात्रा का आनंद लेते हैं पर जो लोग नहीं जानते या फिर नए हैं और उन्हें लम्बे सफर की यात्रा करनी है तो उनके लिए यह किसी जंग से कम नहीं होता है।            इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए इस पोस्ट को बनाया गया है और …
Disclaimer | Privacy Policy | About | Contact | Sitemap | Back To Top ↑
© 2017-2020. Possibilityplus