मैट्रिक और इण्टरमीडिएट किस कक्षा को कहा जाता है ?



मैट्रिक और इण्टरमीडिएट कक्षा किसे कहते हैं, इसकी जानकारी।


    ज हम जानेंगे कुछ ऐसी जानकारी जो बहुत से छात्र - छात्राएँ पढ़ - लिखकर  भी नहीं जान पाते हैं . इसका सीधा कारण है ध्यान से पढा़ई न करना . लेकिन इन्टरनेट ऐसा साधन है जहाँ पर आपको हर जानकारी मिलती है चाहे कैसी भी जानकारी हो वो भी बिल्कुल आसानी और सुलभ तरिके से , इन बातो को यहीं पर विराम देते हुए हम मूल बात पे आते हैं। विज्ञान से संबंधित प्रश्नों को जानने के लिए पढ़ते रहिये। 

इसे भी पढ़ें >>
        
            4 - 4  / 2 =  क्या होगा ?   


  1.         मैट्रीक किसे या किस कक्षा को कहते हैं ?
  2. ईन्टर कौन - सी कक्षा को कहते हैं ? 



  

  मैट्रिक किस कक्षा को कहते हैं ? 


       मैट्रिक का नाम सुन बहुत से लोग यह सोचते हैं कि ये कौन - सी कक्षा है।  आपको बता दें कि मैट्रिक कोई और कक्षा नही है बल्कि  कक्षा - 10 या दसवीं पास को कहते हैं  जिसे हाई स्कूल भी कहा जाता है।  
इसे अंग्रेजी में 10 th ( टेंथ )  भी कहते हैं। मैट्रिक अंग्रेजी शब्द है जिसका मतलब हाईस्कूल पास /दसवीं पास होता है। इससे यह पता चलता है कि मैट्रिक कोई कक्षा नहीं बल्कि कक्षा 10 या दसवीं उत्तीर्ण को सम्बोधन करने वाला शब्द है। 

अगर हाई स्कूल की बात करें तो इसमे दो कक्षाएँ सामिल हैं  -
  1. कक्षा - 9, जिसे जूनियर हाईस्कूल कहा जाता है । 
  2. कक्षा - 10, को हाईस्कूल कहते हैं। 

साधारण बोलचाल की भाषा में कक्षा - 9 और 10 को हाईस्कूल कहते हैं । इसे आफिशियल लाइन में मैट्रिक कहते हैं। 





इसे 👇पढ़ने के लिए क्लिक करें
 LKGऔर UKG का फुल फार्म हिंदी में 
 

   

  ईंटर / ईंटरमीडिएट किसे कहते हैं ? 


   ईन्टर का पूरा नाम ईन्टरमीडिएट   है। इसको ग्यारहवीं और  बारहवीं दो कक्षाओं मे बाँटा गया हैं , जिसमें ग्यारहवीं को  प्रथम वर्ष ( First year )  और बारहवीं को द्वितीय वर्ष  ( Second )  या Final year कहते हैं। साधारण भाषा में  ग्यारहवीं और  बारहवीं को ईन्टर कहते हैं। तो ये थी हाईस्कूल और इन्टरमीडिएट की जानकारी ऐसी ही और जानकारियों को पाने के लिए आज ही हमारे साइट को subscribe करें। 


आप हमें अपनी राय जरुर भेजें। अगर आपका कोई सवाल है तो कमेंट करके जरूर पूँछें । कमेंट करने के लिए निचे⬇️Comments Box में लिखें । धन्यवाद... 👈


एक टिप्पणी भेजें

6 टिप्पणियाँ

आपको यह पोस्ट कैसा लगा कमेंट करके बताएँ। धन्यवाद !