रोचक बातें | आश्चर्यजनक जानकारियाँ


नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है Possibilityplus.in पर



 इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसी रोचक जानकारियाँ जानने वाले हैं जो इन्ट्रेस्टिंग ही नहीं बल्कि ज्ञान की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है। आइए आगे पढ़ते हैं >>

Facts No.1   प्रकाश की गति है इतनी तेज़

  प्रकाश की गति है इतनी तेज़ की सेकेंडो में तय करती है लाखों किलोमीटर का सफर। प्रकाश की गति 3 लाख किलोमीटर / सेकेंड है। 

Light


जो अपने आपमें एक आश्चर्यजनक बात है और इसीलिए जब बिजली कड़कती है तो प्रकाश यानी लाइट सेकेंड के अन्दर ही हमारे पास पहुँच जाती है। 

Facts No.2   उजाले में भी अँधेरा या अँधेरे में भी उजाला होता है 

क्या आप जानते हैं कि अँधेरे में भी उजाला होता है या फिर इसका उल्टा कहें तो उजाले में भी अँधेरा होता है। तो यह तथ्य बिल्कुल सही है, कैसे और क्यों उदाहरण लेकर समझते हैं। 

  जब किसी अँधेरी जगह पर उजाला किया जाता है तो 
 इसके विपरीत उजाले में भी अँधेरा मौजूद होता है यह बात स्पष्ट हो जाती है। 


Facts No.3  किसी वस्तु के हर दृश्य/पहलू को एकसाथ नहीं देखा जा सकता 

इस बात को समझने के लिए हमें इसकी गहराई में जाना पड़ेगा। माना हम कोई मूवी देख रहे हैं तो हम चाहे कितनी ही बार क्यों ना देख लें पर हर बार हमसे कुछ ना कुछ दृश्य छूट ही जायेगा। क्योंकि हमारा ध्यान किसी भी एक जगह पर ही केंद्रित हो सकता है। 


Juice in the Glass



इस तस्वीर ( ईमेज) में अगर हम ग्लास को देखेंगे तो ग्लास ही स्पष्ट दिखाई देगा और उसके चारों ओर की कोई भी वस्तु उतनी स्पष्ट नहीं दिखाई देगी। जैसे जब हम ग्लास को देखते हैं तो सिर्फ ग्लास ही स्पष्ट दिखाई देता है इसकी परछाई नहीं, और जब परछाईं को देखा जाए तो यह स्पष्ट दिखाई देगी पर ग्लास नहीं। अगर हम इसकी गहराई में जाएं तो हम गिलास के हर बिन्दुओं को स्पष्ट नहीं देख सकते हैं। और अगर गिलास के ऊपरी भाग को देखें तो ऊपरी भाग ही स्पष्ट दिखाई देगा निचे का नहीं।
इसी तरह इसी चित्र में अगर हम आसमान को देखें तो गिलास, परछाई या जमीन स्पष्ट नहीं बल्कि धुँधली दिखाई देता है। 
 इसी तरह हम किसी भी वस्तु को देखे तो सबमें यही बात देखने को मिल जायेगी। 


 Facts No.4   बल्ब 💡1 सेकेंड में कितनी बार जलता है 

                    क्या आपको पता है कि साधारण बल्ब प्रत्यावर्ती धारा ( A.C. Current ) से एक सेकेंड में कितनी बार जलता और बुझता है। एक सेकेंड में बल्ब सौ बार ( 100 ) जलता तथा सौ बार बुझता है, जो कि आश्चर्यजनक 😮 है। 
  

Facts No.5   दुनियाँ की कोई भी दो वस्तुएँ पूर्णतः समान नहीं हो सकती हैं

  यह एक ऐसी जानकारी है जो यह बताती है कि दुनियाँ की कोई भी वस्तु ही क्यों ना हो चाहे एकही प्रकार की ही क्यों ना हो पर वो किसी भी दशा में पुरी तरह से समान नहीं हो सकती है। इस बात का सबसे बड़ा उदाहरण मानव अँगुठे की रेखा है जो दुनियाँ में किसी भी इंसान से पुरी तरह से नहीं मिल ( Match) नहीं सकता है।


क्योंकि हर व्यक्ति अपने आप में अलग है। कुछ मामलों में अंतर इतना कम होता है कि आज की आधुनिक तकनीक से भी पता नहीं किया जा सकता है लेकिन अंतर अवश्य ही होगा यह बात तो सत्य प्रतिशत सही है। 


Facts No.6   दुनियाँ की हर वस्तु ऊर्जा  से बनी है

  

Waves


कोई भी ऐसी वस्तु नहीं है जो ऊर्जा से न बनी हो। जैसे - फल, अनाज, घास - पूस, गोबर, पेड़ - पौधे, सूखी लकड़ी आदि  सभी वस्तुएँ ऊर्जा से ही बनी हुई हैं। अगर सूखी लकड़ी में ऊर्जा नहीं होती तो उसे किड़े नहीं खाते या लकड़ी को जलाने पर ऊर्जा (गर्मी ) नहीं मिलती। मिट्टी से लेकर कुछ भी आप ले लो सबमें ऊर्जा ही मौजूद है क्योंकि  विश्व की सभी वस्तुएँ ऊर्जा से ही बनी हुई हैं। 


No.7   दुनियाँ में सात का क्या चक्कर

है 

इस दुनियाँ में अगर अजूबे की बात करें तो इनकी संख्या सात होती है पर यह भी किसी अजूबे से कम नहीं होगा कि आखिर सात ही क्यों होता है?
इनमें लगभग सभी के जवाब अभी तक स्पष्टतः नहीं पता है पर ये बातें सोचने पर मजबूर कर देती हैं कि " सात जन्म, सात फेरे, सात वचन, सात दिन, सात रंग, सात सूर, सात अजूबे, सात तारे और सात ग्रह" इन सब में सात ही क्यों होता है? 

Facts No.8   सोते समय भी मनुष्य का मस्तिष्क चलता है 

क्या आपको पता है कि इंसनी मस्तिष्क में सोते समय भी कुछ न कुछ सोचता / चलता है। यही कारण है कि हमें सपने आते हैं, वैसे सपने आने के कई कारण हो सकते हैं। 


Mind




Facts No.9   मनुष्य अपने मनचाहे समय पर जाग सकता बिना है अलार्म के 

मानव शरीर में ऐसी - ऐसी शक्तियाँ हैं जिनसे अद्भुत और अविश्वसनीय काम किया जा सकता है। उसी में एक यह है कि हम अपने मनचाहे समय पर जाग सकते हैं। जैसे मान लिजिए A कोई व्यक्ति / महिला है जिसे सुबह के 4 बजे जागना है तो उसे अपने मन में यह अहसास दिलाना है कि उसे 4 बजे जागना है तो जागना ही है तो वह व्यक्ति / महिला उसी समय पर जाग जायेगा / जायेगी। इसके बारे में पुरी जानकारी के लिए यहाँ पर क्लिक करें 👇



Facts No.10    दुनियाँ का कोई भी कार्य 100% नहीं हो सकता है 

 यह एक ऐसी आश्चर्यजनक जानकारियों में से एक है जो अपने आप में बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि इसकी मदत से बहुत बड़े से बड़ा काम किया जा सकता है। इसको समझने के लिए हमें कुछ सरल उदाहरणों को शामिल करना पड़ेगा। 

  जैसे : 1.किसी भी नियम को पुरी तरह से हर व्यक्ति पर नहीं लगाया जा सकता है। 
2.ना तो कोई  व्यक्ति 100% ( शत प्रतिशत ) झूठ बोल सकता है और ना ही सत्य। 
3. "सूर्य डूबता और उगता है" ये बात भी शत प्रतिशत सही नहीं है क्योंकि हम जानते हैं कि पृथ्वी सूर्य के चारों ओर घुमती रहती है। पृथ्वी का जो भाग सूर्य की तरफ जाता है उधर उजाला ( आम बोलचाल में सूर्योदय ) होता है और जो पृथ्वी का भाग सूर्य के फोकस से हटता है वहाँ अँधेरा ( सूर्यास्त ) होने लगता है।

इन सब के अलावा अगर हम कोई भी उदाहरण लें तो भी हमें सबमें इसकी झलक मिल ही जाती है। जैसे - अगर हम यह कहें कि मनुष्य को जिंदा रहने के लिए आक्सीजन की आवश्यकता होती है। तो इसका मतलब यह नहीं है कि सिर्फ आक्सीजन के सहारे ही कोई व्यक्ति, पशु या पक्षी आदि जिंदा रह सकते हैं बल्कि इसके अलावा भी बहुत सारी चीजों की आवश्यकता होती है। जैसे - खाना- पानी  ,रोगमुक्त शरीर होना, जिवित रहने लायक वातावरण और इसके अतिरिक्त भी कई चिजें हैं जो मनुष्य ही नहीं बल्कि सभी प्रकार के जीवों को जीवित रखने के लिए आवश्यक होती है। 
 इसी तरह हम हर बात में इसकी भूमिका को देख सकते हैं। 


" आपको यह जानकारी कैसी लगी या आपकी इस पोस्ट के बारे में क्या राय है हमें जरूर बतायें। आपके कमेंट और सुझाव का सम्मान किया जायेगा। धन्यवाद "
By : Possibilityplus.in


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ